वृंदावन की गलियों में होली खेलते नजर आए एलन मस्क-रतन टाटा

पिछले कुछ समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने काफी कुछ बदलकर रख दिया है। एआई की दुनिया में हर रोज कुछ न कुछ नया हो रहा है। अब लोग एआई की मदद से ऐसी तस्वीरें बना रहे हैं, जिसकी कल्पना करना बहुत मुश्किल है। कभी राजस्थान के जोधपुर में भारी बर्फबारी दिखा दी जाती है तो कभी दुनियाभर के बड़े नेताओं को एआई की मदद से अलग अंदाज में दिखाया जाता है। इंस्टाग्राम पर एक यूजर ने दुनियाभर के अरबपतियों को वृंदावन की गलियों में होली खेलते हुए दिखाया है। यह पोस्ट वायरल हो गई है।

‘वाइल्ड ट्रांस’ नामक ट्वीटर अकाउंट ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कई तरह के एआई से जुड़े हुए पोस्ट किए हैं। ताजा पोस्ट में कई अरबपतियों को दिखाया गया है कि अगर वे सभी वृंदावन में होली खेलें तो कैसे दिखेंगे। इन पोस्ट में आनंद महिंद्रा, रतन टाटा, एलन मस्क, मुकेश अंबानी समेत कई अरबपति हैं। सबके चेहरे और कपड़ों पर काफी रंग दिखाई दे रहा है। उनके आसपास भी बड़ी संख्या में लोग होली खेलते देखे जा सकते हैं।

तस्वीरें शेयर करते हुए कैप्शन लिखा गया, ”एक करामाती एआई विज़ुअलाइज़ेशन को देखें, जहां दुनियाभर के अरबपति होली के आनंदमय त्योहार को मनाने के लिए वृंदावन की जीवंत सड़कों पर इकट्ठा हो रहे हैं। ये सभी पारंपरिक होली संगीत की ताल पर नृत्य करते हैं, जोकि एक जीवंत और उत्साहपूर्ण वातावरण बनाता है।”

हालांकि, ये तस्वीरें असली नहीं हैं। इन तस्वीरों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से बनाया गया है। लेकिन पहली झलक में देखने पर ज्यादातर तस्वीरों वास्तविक ही दिखती हैं। सोशल मीडिया पर यह पोस्ट वायरल हो गया है। अब तक डेढ़ हजार से ज्यादा यूजर्स इसे लाइक कर चुके हैं, जबकि बड़ी संख्या में लोग कॉमेंट भी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *