लीला शर्मा के नेतृत्व में हुआ मेरी माटी मेरा देश अभियान का आयोजन

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत मेरी माटी मेरा देश अभियान कार्यक्रम का आयोजन गलज्वाड़ी की ग्राम प्रधान लीला शर्मा के नेतृत्व में इंदिरानगर में वीर सैनिकों की याद में स्मृति पट्टिकाएं लगाकर और पौधे रोपकर किया गया। इस अवसर पर शहीदों के शिलापट लगाए गए। साथ ही लगभग 60 फलदार पौधे भी रोपे गए।

ग्राम प्रधान लीला शर्मा ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश अभियान की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 जुलाई को मन की बात के एपिसोड में की थी। इस अभियान का उद्देश्य उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों का सम्मान करना है, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। इस अभियान के तहत वीर सेनानियों की याद में देशभर में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

ग्राम प्रधान लीला शर्मा ने कहा कि इस वर्ष जनभागीदारी को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय पंचायत, ब्लॉक, ग्रामीण, शहरी, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस अभियान के तहत देश के अलग-अलग हिस्सों से मिट्टी को 7500 कलशों में इकट्ठा कर देश की राजधानी दिल्ली ले जाया जाएगा। इस मिट्टी का उपयोग दिल्ली में कर्तव्य पथ के निकट अमृत वाटिका नामक उद्यान बनाने में किया जाएगा। अभियान के हिस्से के रूप मेंए शिलापट या स्मारक पट्टिकाएं लगाई जाएंगी। बहादुरों के प्रयासों का सम्मान करने के लिए पंच प्राण प्रतिज्ञा, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन आदि कार्यक्रम भी होंगे।

इस अवसर पर ग्राम प्रधान लीला शर्मा, कनिष्ठ अभियंता राजबीर, वार्ड मेंबर दीपा, कोपिला, विमला, निर्मला, कविता, रेख, हरिकला, परणिता, मंजू, संगीता, रीता, युवा मंडल दल के अध्यक्ष प्रद्ध्युमन, महिला मंगल दल की अध्यक्ष विमला आदि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *