उत्तरकाशी पुरोला में नाबालिग लड़की लव जिहाद पर मुस्लिमों की दुकानों में तोड़फोड़

उत्तराखंड सांप्रदायिक तनाव मामले में पुलिस की ओर से अभी तक एफआईआर तक दर्ज नहीं की गई है। नाबालिग लडकी को भगाने मामले में लव जिहाद का नाम लेकर लोगों ने जमकर विरोध-प्रदर्शन किया था। पुरोला में विरोध मार्च का हिस्सा बने प्रदर्शनकारियों का मुस्लिम समुदाय के लोगों की दुकानों और प्रतिष्ठानों पर हमला किए हुए तीन सप्ताह बीत चुके हैं।

पुरोला घटना पर उत्तराखंड पुलिस ने अभी तक कोई भी एफआईआर दर्ज नहीं की है, जबकि इंटरनेट पर वायरल वीडियो में सभी हलमावरों को साफतौर से देखा जा सकता है। विदित हो कि 29 मई को एक अनियंत्रित भीड़ ने “जय श्री राम” के नारे लगाए, मुस्लिम दुकानदारों के होर्डिंग्स को फाड़ दिया और कुछ दुकानों में तोड़फोड़ की।

3 जून को बरकोट में इसे दोहराया गया। 25 मिनट के वीडियो में कुछ लोगों को भारी पुलिस मौजूदगी में ‘रहीस गारमेंट्स’ के होर्डिंग को फाड़ते हुए देखा जा सकता है। हालांकि, पुलिस प्राथमिकी दर्ज करने या दोषियों की गिरफ्तारी की बात तो दूर, दर्ज करने में भी विफल रही है। पुलिस ने केवल 5 जून को पुरोला थाने में धारा 153-ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास स्थान, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना और सद्भाव बनाए रखने के लिए प्रतिकूल कार्य करना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी।

505 (सार्वजनिक शरारत करने वाले बयान), और भारतीय दंड संहिता की धारा 506 (आपराधिक धमकी) कथित तौर पर 15 जून को प्रस्तावित महापंचायत द्वारा मुस्लिम व्यापारियों को खाली करने की धमकी देने वाले पोस्टर लगाने के लिए। इस मामले में पुलिस ने देवभूमि रक्षा अभियान के संस्थापक स्वामी दर्शन भारती को सीआरपीसी की धारा 41ए के तहत नोटिस जारी किया था, जिनके सौजन्य से पोस्टरों में लिखा गया था। हालांकि इस मामले में भी किसी की शिनाख्त या गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

उत्तरकाशी पुलिस अधीक्षक (एसपी) अर्पण यदुवंशी ने कहा कि घटना की हमारी जांच चल रही है। हम जल्द ही प्राथमिकी दर्ज करेंगे। पुरोला में रहने वाले एक मुस्लिम, जो अपना नाम नहीं बताना चाहते हैं, “यह पहले दिन से ही स्पष्ट है कि पुलिस प्रदर्शनकारियों को बचाने की कोशिश कर रही है। इसलिए उन्होंने 29 जून और 3 जून को मुस्लिम की दुकानों पर हुए हमले की प्राथमिकी तक दर्ज नहीं की।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *