कुर्बानियां दे कर पुरखों ने जो तोहफे में जो आज़ाद भारत हमें दिया उसकी हिफाज़त करना हर नागरिक की जिम्मेदारी-सूर्यकांत धस्माना

देश का 77 वां स्वाधीनता दिवस आज पूरे राज्य व राजधानी देहरादून में धूम धाम के साथ मनाया गया। महनागर के कांवली शास्त्रीनगर , द्रोणपुरी सत्तोवाली घाटी व संगमविहार गांधी ग्राम में आयोजित भव्य कार्यक्रमों में उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने ध्वजारोहण किया। उपस्थित विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए प्रदेश उपाध्यक्ष ने राज्यवासियों व देशवासियों को भारत के 77वें स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आज जब हम धीरे धीरे देश की आज़ादी के शताब्दी वर्ष की तरफ बढ़ रहे है ऐसे में हमारी जिम्मेदारी भी बढ़ रही हैं क्योंकि हमारे योगदान का आंकलन आने वाली पीढ़ियां करेंगी जिसमें वो देखेंगी कि हमारे बुजुर्गों ने कुर्बानियों बलिदानों व संघर्षों की बदौलत जो आज़ाद भारत हमको सौंपा था उस भारत को 100 वर्षों में हमने कैसा बनाया।

कांग्रेस नेता ने कहा कि अंग्रेजों के ज़ुल्मो ज्यादतियों के खिलाफ संघर्ष करते हुए हमारे पुरखों ने फांसी के फन्दों को चूमा, गोलियां लाठियां खायीं जेलों में रहे तब जा कर हमको आज़ादी मिली इसलिए अब जब हम 77 वर्ष पूरे कर आज़ादी कि अस्सी व नब्बे के दशक की ओर बढ़ रहे हैं ऐसे में हमें संकल्प लेना चाहिए कि बलिदानों के बाद मिली आज़ादी के बाद जो मूल मंत्र अनेकता में एकता का मूल मंत्र आपसी सौहार्द का मूल मंत्र बराबरी का जो देश के संविधान में हमको विरासत में मिला है उसकी पूरी शिद्दत के साथ हिफाज़त करना हमारा परम कर्तव्य होना चाहिए और उसको सुरक्षित रखने के लिए हमको गर कोई भी और कैसी भी कुर्बानी देनी पड़े हम हमेशा उसके लिए तैयार रहेंगे।
श्री धस्माना ने कहा कि जो लोग देश की जनता को धर्म जाती व क्षेत्र के नाम पर तोड़ने की बात करते हैं वे कभी देशभक्त नहीं हो सकते ऐसे लोगों,संगठनों व पार्टियों को पहचान कर इनके विरुद्ध समाज को जाग्रत करते रहना चाहिए।

श्री धस्माना ने कहा कि देश के नेता राहुल गांधी ने मौहबत की जो दुकान खोली है उससे देश के युवा में बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ा है और उस मौहबत की दुकान की खासियत यह है कि उसका सामान फ्री में मिलता है चाहे वो मुस्कुराहट हो हंसी हो फ्लाइंग किस हो या दो चार मीठी बातें हों ये सब फ्री मिलते हैं इसलिए अब देश के लोगों को यह दुकान पसंद आ रही है और इससे नफरतों के सौदागर बहुत परेशान हैं।
इस अवसर पर पूर्व पार्षद राजेश पुंडीर, ब्लॉक अध्यक्ष कांवली विक्रांत राठी, अल्ताफ अहमद, शुभम सैनी, संजय भारती, इकराम, रवीश जमाल, इज़हार, सुधीर चौधरी, सुल्तान, प्रवीण कश्यप, अंजू भारती व बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *