यूसर्क द्वारा “Effective Research Proposal Strategies” विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) देहरादून द्वारा आज दिनांक 24 जून 2024 को ”Effective Research Proposal Strategies” विषय पर राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों के लिये एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में यूसर्क की निदेशक प्रो. (डॉ.) अनीता रावत ने अपने सम्बोधन में कहा कि यूसर्क द्वारा राज्य में शोध एवं अनुसंधान को प्रोत्साहन देने के लिये लगातार प्रयास किया जा रहा है। प्रो0 रावत ने कहा कि इसी के संदर्भ में यूसर्क द्वारा स्थापित डिजिटल लर्निग प्लेटफार्म के अन्तर्गत ”Effective Research Proposal Strategies” विषय पर पहली एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है जिसमें आज विज्ञान विषयों के शिक्षकों हेतु विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया जा रहा है। प्रोफेसर रावत ने बताया कि आने वाले समय में Arts, Commerce, Humanities आदि विषयों पर भी गुणवत्तापूर्ण अच्छे शोध प्रस्तावों को कैसे बनाया जाए, पर विभिन्न कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की विशेषज्ञ समिति के नामित सदस्य तथा पंजाब विश्वविद्यालय में स्थापित DST-Technology Enabling Centre के Mentor प्रो0 रूपेन्दर तिवारी ने ”Pointers for seeking funds for Research Proposal” विषय पर अपना व्याख्यान दिया। प्रो0 रूपेन्दर तिवारी ने शोध प्रस्ताव लिखने, प्रस्ताव के विभिन्न तत्वों, बारीकियों, भारत सरकार की विभिन्न वित्तदायी संस्थाओं के विवरण के साथ-साथ प्रस्ताव तैयार करने में रखी जाने वाली सावधानियों आदि पर विस्तार से बताया। कार्यक्रम के अन्त में प्रतिभागियों द्वारा अपने अपने प्रश्नों का समाधान प्राप्त किया गया।

कार्यक्रम का संचालन वैज्ञानिक डॉ भवतोष शर्मा ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन वैज्ञानिक डॉ ओम प्रकाश नौटियाल ने किया। कार्यक्रम में वैज्ञानिक डॉ मंजू सुंदरियाल, डा0 राजेन्द्र सिंह राणा, ओम जोशी, राजदीप जंग सहित राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों के 225 से अधिक शिक्षकगणों ने प्रतिभाग किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *