सीटू से सम्बद्ध आंगनवाड़ी कार्यकत्री /सेविका कर्मचारी यूनियन का उत्तराखण्ड सचिवालय पर प्रदर्शन

सीटू से सम्बद्ध आंगनवाड़ी कार्यकत्री /सेविका कर्मचारी यूनियन का संयुक्त प्रदर्शन उत्तराखण्ड सचिवालय पर आज दोपहर 12 बजे से गांधीपार्क से शुरू हो कर सचिवालय पर प्रदर्शन किया प्रदर्शन के दौरान पुलिस से झड़प भी हुई । इस अवसर पर यूनियन की प्रांतीय महामंत्री चित्रकला ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि आंगनवाड़ी पिछले लंबे समय से आंदोलनरत है जबसे मोदी सरकार सत्ता में आयी है उनके द्वारा I C D S का बजट में लगातार कटौती की गई है तथा आंगनवाडी का मानदेय में एक पैसे की भी बढ़ोत्तरी नही की गई है वही अत्यधिक काम हमसे करवाये जाते है उन्होंने कहा कि यदि सरकार हमारी मांगे नही मानती है तो उनका संघर्ष जारी रहेगा ।

इस अवसर पर सीटू के प्रसन्तीय सचिव लेखराज ने कहा कि सरकार सिर्फ साम्प्रदायिक आधार पर वर्करों को बांटने का काम कर रही है किंतु श्रमिक अपनी मांगों को 2024 के लोकसभा चुनावों में मुद्दा बनाएंगे और सरकार को श्रमिको की बात माननी ही पड़ेगी वरना ससत्ता से बेदखल भी श्रमिक करेंगे । उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी को ससमजिक सुरक्षा सर्वोच्च न्यायालय के आदेशसनुस्सर सेवानीवर्ती होने पर ग्रेजुएटी का भुगतान , भविष्यनिधि , ईएसआई , पेंशन का प्राविधान होना चाहिए ।

इस अवसर पर सुनीता रावत ने कहा कि विभाग के अंदर भ्र्ष्टाचार पर भी लगाम लगनी चाहिये उन्होंने मसूरी की आंगनवाड़ियों की मांग उठाई जिसमे उन्हें विभागीय बैठक हेतु देहरादून आना पड़ता है व टी.एच.आर का ढुलान भी देहरादून से ही करना पड़ता है उन्हें वही मसूरी में ही विभाग द्वारा व्यवस्था की जाने की मांग की गई । इस अवसर पर रेखा नेगी ने कहा कि अन्य मांगों के साथ मोबाइल रिचार्ज भी सरकार को करना चाहिए ताकि सरकारी कार्य हो सके ।

इस अवसर पर रजनी गुलेरिया , राजेन्द्र पुरोहित , रविन्द्र नौढियाल, मामचंद , लक्ष्मी पंत , मनीषा राणा , सीमा सिंह , पूनम , नीलम , जयश्री , आदि बड़ी संख्या में आंगनवाड़ी कार्यकत्री व सेविकाएं उपस्तिथ थी । इस अवसर पर चित्रा ने बताया कि आज उनकी निदेशक से वार्ता होनी हर उसके बाद आगे की रणनीति तय की जाएगी । इस अवसर पर मुख्यमंत्री को नगर मजिस्ट्रेट के द्वारा ज्ञापन भेजा गया और उनसे वार्ता हेतु समय की मांग की गई इस पर नगर मजिस्ट्रेट ने वार्ता का आश्वासन दिया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *