उत्तराखंड में नए साल के जश्न का मजा किरकिरा कर सकता है IMD का नया अलर्ट, जानिए क्या कहा?

पहाड़ों पर घूमने को लेकर लोगों में अलग ही क्रेज होता है। कई लोग सर्दियों के मौसम में पहाड़ों पर जाना पसंद करते हैं ताकी वहां स्नोफॉल का लुत्फ भी उठा सकें। अगर आप भी नए साल का जश्न मनाने के लिए हिल स्टेशन जाने की तैयारी कर रहे हैं तो इस साल आपको थोड़ी निराशा हो सकती है। मौसम विभागन ने अनुमान जताया है कि नए साल पर नैनीताल और मसूरी में स्नोफॉल होने की संभावना काफी कम है।  अधिकारियों ने कहा कि उत्तरकाशी और चमोली के ऊंचे इलाकों में भी बर्फबारी की मामूली संभावना है।

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि पारा लुढ़केगा, लेकिन प्रमुख पर्यटन स्थलों में बर्फबारी की संभावना नहीं है।  हिल स्टेशनों में अधिकांश होटल के कमरों और होमस्टे ने 31 दिसंबर और 1 जनवरी के लिए 100% बुकिंग दर्ज की है, जिसमें बड़ी संख्या में वो पर्यटक भी शामिल हैं जो अच्छी बर्फबारी की उम्मीद में यहां पहुंचे हैं।

देहरादून मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने टीओआई को बताया, अगले कुछ दिनों तक बारिश या कोहरे के कोई संकेत नहीं हैं। दिसंबर के पहले कुछ दिनों में औली और चार धाम के आसपास बर्फबारी हुई थी। लेकिन अब इन क्षेत्रों में शुष्क मौसम देखा जा रहा है। हम नए साल के दौरान बादल छाए रहने की उम्मीद कर सकते हैं, लेकिन बर्फबारी की संभावना कम है।

पर्यटकों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए, देहरादून और नैनीताल में पुलिस अधिकारियों ने पहले ही यातायात योजनाओं और बदलावों की घोषणा कर दी है। औली के एक होटल व्यवसायी अजय भट्ट ने कहा, “दो साल बाद, हमें इस मौसम में इस तरह की गतिविधि देखने को मिल रही है। अधिकांश होटल के कमरे बुक हो चुके हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *