कहीं बाढ़ का कहर तो कहीं लू से मौतें, राजस्थान से बिहार तक मौसम का बदला मिजाज

पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार में पिछले कुछ दिनों में लू और भीषण गर्मी के कहर से कई मौतें हुई हैं। खासतौर पर यूपी के बलिया में मौतों का आंकड़ा 100 को पार कर गया है। वहीं दिल्ली, राजस्थान और गुजरात जैसे राज्यों में मौसम उतना गर्म नहीं है और कमोबेश राहत बनी हुई है। इस बीच मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि आज फिर से दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश होगी, जिससे तापमान 40 के नीचे ही बना रहेगा। अनुमान है कि जून के अंत तक दिल्ली में तापमान अधिकतम 40 डिग्री के करीब ही बना रहेगा। दिल्ली के अलावा राजस्थान में भी बीते तीन दिनों से अच्छी खासी बारिश हो रही है।

मौसम विभाग का कहना है कि बिपरजॉय के असर से राजस्थान के मौसम में यह बदलाव हुआ है। राज्य के बाड़मेर, अजमेर, सिरोही, पाली, टोंक, जालोर और राजसमंद जिलों में खूब बारिश हो रही है। कई जिलों में तो बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। इन जिलों में रविवार से सोमवार तक ही 300 मिलीमीटर बारिश हो गई है। जालोर जिले में तो 36 घंटे के अंदर ही 450 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो कई महीनों में होती थी। इस बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं और 6000 लोगों ने रिलीफ कैंपों में शरण ली है।

जोधपुर और जालोर से चलने और पहुंचने वाली 11 ट्रेनों को भी कैंसल किया गया है। यही नहीं बारिश के चलते 5 लोगों की मौत भी हो गई है। फिलहाल कई जगहों पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को बचाव कार्य में लगाया गया है। राजस्थान के बाड़मेर, जालोर और सिरोही जिले में 59 लोगों को बचाया गया है। बेंगलुरु के भी कई इलाकों में आज बारिश हुई है। सबसे बड़ी राहत तो दिल्ली में मिली है, जहां तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक नीचे लुढ़क गया। हालांकि पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में लू का कहर जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *