सोमवती अमावस्या के लिए पुलिस-प्रशासन ने संभाली कमान, लक्सर में बाढ़ को देखते हुए फैसला

कांवड़ यात्रियों की चार करोड़ से ज्यादा की रिकार्डतोड़ भीड़ और खराब मौसम व भारी वर्षा के चलते विषम परिस्थितियों में पुलिस-प्रशासन ने एक साथ दो-दो मोर्चों पर जूझते हुए कांवड़ मेला सकुशल संपन्न कराया। लक्सर क्षेत्र में बाढ़ के हालात पैदा होने पर एसएसपी अजय सिंह ने सूझबूझ दिखाते हुए रणनीति बदलने का फैसला लिया।

प्रशासन ने संभाला सोमवती अमावस्या स्नान पर्व का कमान

अनगिनत कांवड़ यात्रियों को बाढ़ व जलभराव में हादसे का शिकार होने से बचाने के लिए वाहनों को शहर में भेजना पड़ा। इससे स्थानीय निवासियों को थोड़ी असुविधा हुई, मगर विशालकाय भीड़ वाला आयोजन सकुशल संपन्न हो गया। अब पुलिस प्रशासन ने सोमवार को होने वाली सोमवती अमावस्या स्नान पर्व के लिए कमान संभाल ली है।

कांवड़ मेले के सकुशल संपन्न होने पर लिया गया फैसला

डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल और एसएसपी अजय सिंह ने कांवड़ मेले में सामने आई चुनौतियों और अनुभवों को मीडिया के सामने रखा। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने कहा कि भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति के बीच पुलिस प्रशासन सहित सभी विभागों के आपसी समन्वय और स्थानीय संस्थाओं के सहयोग से मेला सकुशल संपन्न हुआ है। कहा कि पुलिस सहित सभी विभागों ने अच्छा काम किया है।

सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं व स्थानीय निवासियों ने भी मेले में भरपूर सहयोग दिया है। पार्किंग स्थलों में लाइट व पेयजल की व्यवस्था सुचारू रही, जिससे कांवड़ यात्रियों को सुविधा रही। बिना किसी बाधाओं के आपसी समन्वय और सहयोग से मेला सकुशल संपन्न हुआ है।

भारी वर्षा से दोतरफा जिम्मेदारी का भार

एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि कांवड़ मेले की शुरुआत में सब कुछ प्लान के मुताबिक चल रहा था। लेकिन भारी वर्षा, जलभराव और बाढ़ की स्थिति पैदा होने पर पुलिस को दोतरफा जिम्मेदारी उठानी पड़ी। एक तरफ कांवड़ यात्रियों की भीड़ और दूसरी तरफ बारिश और बाढ़ से कांवड़ यात्रियों व स्थानीय निवासियों को सकुशल बचाना।

बैरागी कैंप समेत सभी पार्किंग में भरा वर्षा जल

12 और 13 जुलाई को शहर में कुछ जगहों पर जाम की स्थिति पैदा होने के पीछे का कारण समझाते हुए एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि बैरागी कैंप सहित सभी पार्किंगों में वर्षा का पानी भर गया। आने वाले वाहनों को शहर की तरफ न भेजा जाता, तो डाक कांवड़ के हजारों वाहन लक्सर, खानपुर, पथरी क्षेत्र के जलभराव से प्रभावित इलाकों में फंस जाते और अनगिनत कांवड़ यात्री अनहोनी का शिकार हो सकते थे, इसलिए हमने सुगमता के बजाय सुरक्षा को चुना।

आमजन के सहयोग से संपन्न हुआ मेला

एसएसपी ने बताया कि आखिरी दिनों में अत्याधिक कांवड़ यात्री पहुंचने के चलते भीड़ प्रबंधन के तहत उन्हें हाईवे पर डालना पड़ा, जिससे हादसे अपेक्षाकृत कम हुए हैं। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल व एसएसपी अजय सिंह ने मेला सकुशल संपन्न कराने के लिए सभी का धन्यवाद देते हुए कहा कि टीम वर्क और आमजन के सहयोग से मेला सकुशल संपन्न हुआ है।

इस दौरान एडीएम बीर सिंह बुधियाल, एसडीएम पूरण सिंह राणा, एसपी क्राइम व यातायात रेखा यादव, जीआरपी के एसपी अजय गणपति, एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह, सीओ सिटी जूही मनराल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *