स्वच्छता मानव जीवन का मूल कर्तव्य एवं आदर्श समाज की पहचान:- निवर्तमान मेयर सुनील उनियाल गामा

आज प्रातः संत निरंकारी मिशन ने “स्वच्छ जल स्वच्छ मन”कार्यक्रम के अंतर्गत रायपुर चौक एवं मालदेवता क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाया। जिसमें देहरादून के महापौर श्री सुनील उनियाल गामा जी ने पार्टी कार्यकर्ताओं एवं स्थानीय निवासियों के संग मिलकर श्रमदान किया।

स्वच्छता कार्यक्रम के अंतर्गत महापौर ने नहर से पॉलिथीन निकाली, सड़क के किनारे फेंकी गई पॉलिथीन को उठाया और सड़क के आस-पास फैली हुई घास को भी साफ किया।

इस अवसर पर संत निरंकारी मिशन द्वारा आयोजित स्वच्छता महोत्सव “स्वच्छ मन स्वच्छ जल”की प्रशंशा करते हुए महापौर श्री सुनील उनियाल गामा जी ने कहा कि हम सभी को स्वच्छता को अपना परम कर्तव्य मानकर निरंतर आगे जाकर स्वच्छता के संकल्प को पूरा करना होगा।

यदि प्रत्येक नागरिक ने स्वच्छता का संकल्प लेकर अपने आसपास के परिवेश को स्वच्छ रखने में अपनी भूमिका निभाई तो निश्चित ही वह दिन दूर नहीं जब देहरादून देश के सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ नगरों में से एक बन पाएगा।

उन्होंने बताया कि अपने कार्यकाल के दौरान महापौर श्री सुनील उनियाल गामा जी ने लगातार स्वच्छता पर विशेष फोकस रखा जिसका सुखद परिणाम भी देहरादून की जनता के सामने आया जहां वर्ष 2018 में देहरादून नगर निगम की देशभर में स्वच्छता रैंकिंग 384 थी वही 2024 आते-आते यह 68 हो गई, यह परिणाम है देहरादून की महान जनता के दृढ़ संकल्प का।

उन्होंने आगे कहा कि हम सभी देहरादून वासी संकल्पित होकर स्वच्छता के पथ पर मजबूती से आगे बढ़ रहे हैं हमें यह भी संकल्प लेना होगा कि हम कूड़ा कचरा ना फैलाएं और साथ ही जो कोई फैला रहा हो उसे रोकने का आवश्यक कार्य करें।

कार्यक्रम के अंत में माननीय महापौर श्री सुनील उनियाल गामा जी ने संत निरंकारी मिशन का विशेष रूप से धन्यवाद करते हुए समाज के सभी जिम्मेदार संस्थाओं से आग्रह किया कि वह भी आगे आकर इस प्रकार के स्वच्छता कार्यक्रमों का आयोजन कर एक स्वच्छ देहरादून निर्माण करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *